अगर आप ग्रेजुएट हैं और आप उनमें से हैं जो भारत के गांवों के लोगों के लिए कुछ करना चाहते हैं, तो देश का सबसे बड़ा बैंक यानि कि भारतीय स्‍टेट बैंक आपको एक गजब का मौका दे रहा है. दरअसल यह एक SBI के यूथ फॉर इंडिया फेलोशिप प्रोग्राम है. बता दें कि यह 13 महीने का प्रोग्राम है. इसमें आप 16,000 रुपये प्रति माह कमा भी सकते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि ये प्रोजेक्‍ट गांवों की स्थिति बदलने यानी उनके विकास के लिए होते हैं. बता दें कि SBI यूथ फॉर इंडिया फेलोशिप प्रोग्राम में कई प्रोजेक्‍ट शामिल हैं. बच्‍चों को पढ़ाने से लेकर ग्रामीण लोगों को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए उन्‍हें एंटरप्रेन्‍योरशिप की ट्रेनिंग देना तक इन प्रोजेक्ट में शामिल है. मालूम हो कि इस प्रोग्राम के 2019-20 बैच के लिए आवेदन शुरू हो चुका है.

कौन कर सकता है इसमें आवेदन

बता दें कि इस फेलोशिप प्रोग्राम के लिए 21-32 साल का कोई भी भारतीय युवा प्रोफेशनल या फ्रेश ग्रेजुएट अप्‍लाई कर सकता है ता दें कि हर साल इस फेलोशिप के लिए एप्‍लीकेशन प्रोसेस ओपन होने पर और इसके सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर नोटिफिकेशन आ जाता है बता दें कि जो भी कैंडीडेट इस प्रोग्राम में शामिल होना चाहता है, उसे रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद फॉर्म भरना होता है मालूम हो कि चुने गए लोगों को इसकी जानकारी ऑनलाइन फोरम में दी जाती है. इसके बाद उन्‍हें इंटरव्‍यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्‍यू में सिलेक्‍ट हुए लोगों को ई-मेल या SMS के जरिए सूचित किया जाता है इसके बाद कन्‍फरमेशन होने पर कैंडीडेट को प्रोग्राम की डिटेल्‍स, फेलोशिप सपोर्ट और इसके टर्म्‍स एंड कंडीशंस के साथ ऑफर लेटर भेजा जाता है.