साइंस की बात करें तो आज के वर्तमान समय में बहुत ही महिलाएं ऐसी हैं जिन्हे बच्चेदानी खराब होने की समस्या हैं। इस समस्या के बारे में महिलाओं को सही जानकारी होनी चाहिए। क्यों की बच्चेदानी खराब होने से महिलाओं को माँ बनने में परेशानी होती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे शरीर के कुछ ऐसे लक्षण के बारे में जो लक्षण बच्चेदानी खराब होने के होते हैं। तो आइये जानते हैं विस्तार से की बच्चेदानी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 4 लक्षण, रखें ध्यान। 

1 .पेट के निचले हिस्सों में दर्द, अगर किसी महिला के पेट के निचले हिस्सों को दर्द की समस्या होती हैं तो ये लक्षण बच्चेदानी ख़राब होने के हो सकते हैं। क्यों की जब बच्चेदानी में किसी भी प्रकार की समस्या होती हैं बच्चेदानी की कोशिकाओं में खिचाव आता हैं। जिससे पेट के निचले हिस्सों में दर्द की समस्या बनी रहती हैं। इसलिए सभी महिलाओं को इसका ख्याल रखना चाहिए और समय समय पर उसे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। 

2 .यूरिन के दौरान दर्द और जलन, अगर किसी महिला को यूरिन के दौरान दर्द और जलन की समस्या होती हैं तो ये लक्षण बच्चेदानी खराब होने के हो सकते हैं। क्यों की जब बच्चेदानी में संक्रमण की समस्या जन्म ले लेती हैं तब महिलाओं को यूरिन के दौरान दर्द और जलन होता हैं। महिलाएं इस समस्या को भूलकर भी नजरअंदाज ना करें। क्यों की इससे उनकी बच्चेदानी ख़राब हो सकती हैं। ऐसी समस्या होने पर महिलाएं तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लें ताकि इस समस्या से बचा जा सके। 

3 .पेल्विक में तेज दर्द और सूजन, अगर किसी महिला के पेल्विक में तेज दर्द और सूजन की समस्या होती हैं तो ये समस्या महिलाओं के लिए खतरनाक माना जाता हैं। क्यों की ये लक्षण बच्चेदानी में गांठ बनने के होते हैं। इससे महिलाओं की बच्चेदानी ख़राब हो सकती हैं और महिलाओं को माँ बनने में परेशानी हो सकती हैं। इसलिए असर किसी महिला के शरीर में ये लक्षण दिखाई दें तो महिलाएं इसे नजरअंदाज ना करें और शीघ्र ही डॉक्टर से संपर्क करें ताकि इस समस्या से बचा जा सके। 

4 .शरीर में अकड़न और थकान, बिना कुछ काम किये अगर किसी महिला के शरीर में अकड़न और थकान की समस्या होती हैं तो ये लक्षण बच्चेदानी खराब होने के हो सकते हैं। क्यों की कभी कभी महिलाओं के बच्चेदानी में कुछ ऐसी समस्या उत्पन हो जाती हैं। जिससे बच्चेदानी को ऊपरी परत कमजोर होने लगती हैं। जिससे महिलाओं को थकान और अकड़न होता हैं। शरीर में असर ऐसी लक्षण दिखती हैं तो महिलाएं इसे नजरअंदाज ना करें और एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें ताकि इस समस्या से छुटकारा मिल सके।